A. बच्चा मार्गदर्शन करने के
B. बच्चा नेतृत्व करने के लिए
C. बच्चे को शिक्षित करने के
D. को समझने के लिए बच्चे को
A. शिक्षा
B. मार्गदर्शक छात्र
C. शिक्षण प्रक्रिया
D. शिक्षण विधियाँ
A. नकारात्मक
B. मात्रात्मक
C. गुणात्मक
D. सकारात्मक
A. मनोविश्लेषणात्मक विधि
B. तुलनात्मक विधि
C. विकासात्मक विधि
D. सांख्यिकीय विधि
A. IT
B. ICT
C. सूचना प्रौद्योगिकी
D. संचार प्रौद्योगिकी
A. समस्या को हल करना, तर्क करना और संख्यात्मकता
B. समस्या को हल करना रिश्ते और संख्या
C. अवधारणात्मक कौशल, तर्क और संख्यात्मकता
D. अवधारणात्मक कौशल, संबंध और संख्याएँ
A. इंस्ट्रूमेंटल कंडीशनिंग
B. इनसाइट
C. परीक्षण और त्रुटि
D. शास्त्रीय कंडीशनिंग
A. व्यक्तियों की क्षमताओं, रुचि और योग्यता को जानने का प्रयास करें
B. व्यक्तियों की आवश्यकताओं के अनुसार पाठ्यक्रम को समायोजित करने का प्रयास करें
C. दोनों (A) और (B)
D. इनमें से कोई भी नहीं
A. पता नहीं
B. पहले से ही पता है
C. जानने के लिए तैयार
D. जानने के लिए तैयार नहीं
A. 125
B. 80
C. 120
D. 100
A. विकास एक जैविक प्रक्रिया है
B. विकास एक मात्रात्मक प्रक्रिया है
C. शिक्षा एक लक्ष्य-उन्मुख प्रक्रिया है
D. सीखना व्यवहार परिवर्तन की एक प्रक्रिया है।
A. बातचीत कौशल
B. बहुविकल्पीय प्रश्न
C. प्रोजेक्ट्स
D. मौखिक प्रश्न
A. सामाजिक, सामाजिक
B. सामाजिक, दार्शनिक
C. दार्शनिक, दार्शनिक
D. पर्यावरण, मनोवैज्ञानिक
A. प्रतिभावान छात्रों के लिए शैक्षिक
B. विकलांगों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम
C. शिक्षक के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम
D. मंदबुद्धि के लिए
A. यहां तक कि एक अनुभवहीन शिक्षक आसानी से प्रश्न तैयार कर सकता है
B. सभी विकल्प प्रशंसनीय प्रतीत होते हैं
C. कंप्यूटर द्वारा त्रुटि मुक्त और त्वरित मूल्यांकन संभव है
D. विकल्पों में से केवल एक ही सही
A. अनुसंधान
B. भावी जीवन
C. वर्तमान जीवन
D. उद्यमिता
A. प्लेसमेंट
B. सारांश
C. सतत
D. नैदानिक
A. पावर
B. गति
C. गुणवत्ता
D. मात्रा
A. सामान्य बुद्धि से नीचे
B. सामान्य बुद्धि
C. श्रेष्ठ बुद्धि
D. जीनियस
A. अज्ञान
B. कठोरता
C. पुरस्कार
D. प्रशंसा
0 टिप्पणियाँ